भारत का नक्शा किसने बनाया था। Bharat Ka Naksha

हम एक भारतीय है और हमारे लिए ये जानना बेहद जरूरी है की “भारत का नक्शा” कैसे बनाया गया और इसे किसने बनाया। हम उस नक्शे की बात नहीं कर रहे हैं जिसे हम और आप बड़े आसानी से अपनी बुक या फिर कंप्यूटर से ड्रा करके बनाते हैं हम उस नक़्शे की बात कर हैं जो आप मोबाइल पर गूगल मैप पर सर्च करके भारत के मैप दूर दर्शन कर लेते हैं. जब ये इंटरनेट भी नहीं था जब ये नक्शा बन गया था, हम उस नक्शे की बात कर रहे हैं जिसे हम भारत का मानचित्र कहते हैं.

हमारा भारत देश एक बहुत ही बड़ा विशाल देश है जो कि दुनिया के सबसे बड़े एशिया महाद्वीप में स्थित है। भारत देश विश्व का क्षेत्रफल के आधार पर सातवां सबसे बड़ा देश है और एशिया के छेत्रफल के आधार पर भारत तीसरा सबसे बड़ा देश है जो कि 3,287,263 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। आज हम आपको बतायेगें की भारत के नक़्शे को किसने बनाया था और कैसे इसे दुनिया के नक़्शे में दर्शाया गया.

भारत का नक्शा
भारत का नक्शा

भारत का नक्शा किसने बनाया था। Bharat Ka Naksha

अगर हम अभी के भारत के नक़्शे के बारे में बात करे तो जो अभी हम भारत का नक्शा देखते हैं वो दरअसल में एक पाकिस्तानी ने बनाया था लेकिन यह ऐसा बिलकुल नहीं है की भारत के नक्शे को बनाने के लिए भारत सरकार को पाकिस्तान से किसी आर्टिस्ट को बुलाना पड़ा की वह भारत का नक्शा बना दे. बात उन दिनों की है जब भारत और पाकिस्तान का विभाजन हुआ था. 1947 में भारत का नक्शा बनाया गया था और इसे चौधरी रहमत अली ने बनाया था. अभी तक यह नक्शा सरकारी रूप से मान्य है.

चौधरी रहमत अली के बारे में सामान्य जानकारी

चौधरी रहमत अली का जन्म वंबर, 1897 में एक एक पाकिस्तान के मुस्लिम गुर्जर परिवार में पैदा हुए थे. जानकारी के लिए बता दू की इन्हे बचपन से राजनीती में बहुत इंटरस्ट था और ये बड़े होकर एक राजनेता बने साथ ही में भारत और पाकिस्तान के विभाजन में मुख्य भूमिका रही. इनकी मृत्यु 3 फ़रवरी 1951 हो गयी.

आखरी विचार

मैं आशा करता हूँ की आपको आज की जानकारी पसंद आयी होगी और आपको ये भी पता चला गया होगा की भारत के मानचित्र को किसने बनाया था तो ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे और भी आर्टिकल पढ़ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *